ICC के बिग बॉस बनें Jay Shah,रचा इतिहास; ग्रेग बार्कले हटेंगे

ICC के बिग बॉस बनें Jay Shah

BCCI सचिव जय शाह ने रचा इतिहास। वह सबसे युवा ICC चेयरमैन बन गए हैं। जय शाह, ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले 30 नवंबर को हटेंगे । हाल ही में बार्कले ने तीसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया था। ऐसे में अब Jay Shah आईसीसी के नए चेयरमैन चुने गए हैं।

ICC के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए जय शाह

Jay Shah , ICC के अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। शाह ने अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वह 1 दिसंबर, 2024 को चेयरमैन पद ग्रहण करेंगे। वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले द्वारा तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का निर्णय लेने के बाद शाह अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।

क्रिकेट जगत में भारत का दबदबा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने इतिहास रच दिया है। वह सबसे यंग ICC चेयरमैन बन गए हैं। जय शाह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्‍त हो जाएगा।

हाल ही में बार्कले ने तीसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया था। ऐसे में अब जय शाह (Jay Shah ICC New Chairman) आईसीसी के नए चेयरमैन (ICC Chairman Election) चुने गए हैं।

अभी 35 साल के युवा है जय शाह

जय शाह अभी 35 साल के हैं। वह आईसीसी के अध्‍यक्ष बनने वाले 5वें भारतीय हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं। जगमोहन डालमिया 1997 में पहले एशियाई आईसीसी अध्यक्ष चुने गए थे।

शरद पवार साल 2010 से 2012 तक आईसीसी के अध्यक्ष रहे। चेन्नई सुपर किंग्स टीम के सहमालिक एन श्रीनिवासन भी आईसीसी के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2014 से 2015 तक उन्होंने आईसीसी के प्रेसिडेंट की भूमिका निभाई। वहीं शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक आईसीसी के अध्यक्ष रहे।

जय शाह ने जताई खुशी  

शाह ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं अभिभूत हूं।” उन्‍होंने कहा, “मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्वीकृत करने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत प्रौद्योगिकियों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख कार्यक्रमों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय बनाना है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *