Shree Ram Mandir Ayodhya : रामलला की पहली अद्भुत तस्वीर आई सामने – मनमोहक मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण…

Shree Ram Mandir Ayodhya

गर्भगृह में विराजमान रामलला की जो तस्वीर सामने आई , उसमें रामलला की मूर्ति के मुख और हाथों को पीले रंग के वस्त्र से ढका गया था। लेकिन अब रामलला के आंखो से पट्टी हटा दी गई है. जिसकी EXCLUSIVE तस्वीर आप Jagaran Time पर

Shree Ram Mandir Ayodhya : मनमोहक मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण और अतिसुन्दर श्री रामलला की पहली तस्वीर सामने आ गई । अयोध्या स्थित श्री राम मंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान श्री रामलला की नई मूर्ति गुरुवार को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में राखी गई। मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की रामलला की मूर्ति को गुरुवार रात मंदिर में लाया गया। रामलला की 51 इंची मूर्ति की पहली तस्वीर जब सामने आई तो उसका चेहरा वस्त्र से ढका हुआ था और रामलला की मूर्ति खड़ी मुद्रा में बनाई गई है ,जो अत्यंत आकर्षक है। 22 जनवरी को श्याम शीला से बनाई गई इसी रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई अद्भुत मूर्ति

Image Source – Jagaran Time

मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की रामलला की मूर्ति को गुरुवार रात मंदिर में लाया गया. गर्भगृह में स्थापित मूर्ति श्रीराम के 5 वर्ष के बाल स्वरूप की है। श्याम शिला से बनी इस मूर्ति की आयु हजारों साल है, चंदन, कुमकुम लगाने से भी मूर्ति की चमक प्रभावित नहीं होगी। पैर की अंगुली से माथे के ललाट तक की ऊंचाई 51 इंच है। रामलला की मूर्ति का वजन लगभग 200 किलो है। रामलला की मनमोहक मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण लिए श्री रामलला का 5 वर्षीय स्वरूप अद्भुत है ।

गर्भगृह में विराजमान रामलला की जो तस्वीर सामने आई , उसमें रामलला की मूर्ति के मुख और हाथों को पीले रंग के वस्त्र से ढका गया था। लेकिन अब रामलला के आंखो से पट्टी हटा दी गई है।

भगवान श्री रामलला और उनके भाइयों की मूल मूर्तियां गर्भगृह के अंदर रामलला की नई मूर्ति के सामने ही मुख्य चोंकी पर स्थापित की जाएंगी। रामलला की मूल मूर्ति को वर्तमान में परिसर के अंदर मंदिर में रखा गया है और 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले उन्हें ‘गर्भगृह’ के अंदर नए मंदिर में श्री रामलला की नई मूर्ति के सामने स्थापित कर दिया जाएगा। सन् 1949 से श्री रामलला की पुरानी मूर्ति की ही पूजा की जा रही है। 20 और 21 जनवरी को संपूर्ण मंदिर परिसर आम जनता के लिए बंद रहेगा।

अद्भुत है श्री रामलला की नई मूर्ति

Image Source – Jagaran Time

श्री रामलला की मनमोहक मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण लिए श्री रामलला का 5 वर्षीय स्वरूप अद्भुत है । पैर की अंगुली से माथे के ललाट तक की ऊंचाई 51 इंच है। रामलला की मूर्ति का वजन लगभग 200 किलो है। श्री रामलला की नई मूर्ति को श्रीमुख को छोड़कर ‘गर्भगृह’ के अंदर खुला यानी बिना कवर किए हुए रखा गया है। इसका अनावरण 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया जाएगा। नई मूर्ति एक चौकी पर रखे जाने के बाद आठ फीट ऊंची हो जाएगी । श्री रामलला की मूर्ति से उनके भाइयों, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न और भगवान हनुमान की मूर्तियां छोटी हैं।

इसे भी पढ़े –

2 thoughts on “Shree Ram Mandir Ayodhya : रामलला की पहली अद्भुत तस्वीर आई सामने – मनमोहक मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *