सरकार का अलर्ट ! खरीदा है नया एंड्रॉइड स्मार्टफोन ? तो हो जाए सावधान

सरकार का अलर्ट !

सरकारी एजंसी CERT-In ने लेटेस्ट लॉन्च एंड्रॉइड 14 स्मार्टफोन समेत अन्य वर्जन के लिए अलर्ट जारी किया है। गूगल ने भी यूजर्स को सतर्क कर दिया है कि यूजर्स एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को अपडेट करते हैं या नया ऐप डाउनलोड करते हैं, तो उनके यूजर के संवेदनशील डेटा को चोरी किया जा सकता है।

यदि आपने हाल ही में एक नया स्मार्टफोन खरीदा हैं, तो आपको सतर्क हो जाए , क्योंकि सरकार ने लेटेस्ट लॉन्च एंड्रॉइड 14 स्मार्टफोन समेत अन्य वर्जन के लिए अलर्ट जारी किया है। सरकारी एजंसी CERT-In के अलर्ट से पहले गूगल ने भी यूजर्स को सतर्क कर दिया था। दरअसल अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को अपडेट करते हैं या फिर नया ऐप डाउनलोड करते हैं, तो आपके लिए खतरा हो सकता है।

हैकर्स कर सकते है फ्रॉड
सरकार की मानें, तो एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई तरह की खांमियां मिली हैं, जो यूजर्स को डिवाइस कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त है। इससे यूजर्स आसानी से यूजर के संवेदनशील डेटा को चोरी कर सकते हैं। ऐसे में आपके ऑनलाइन पेमेंट तक एक्सेस हासिल किया जा सकता है। मतलब बैंकिंग फ्रॉड की घटनाओं को हैकर्स अंजाम दे सकते हैं।

इन स्मार्टफोन यूजर को खतरा?
अगर आपने हाल ही में एंड्रॉइड 11, एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 13 और एंड्राइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया है तो आपके स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है।

कैसे करें बचाव
इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि यूजर्स को अपने फोन में तुरंत सिक्योरिटी अपडेट करना चाहिए। गूगल की तरफ से नया सिक्योरिटी पैच जारी किया है, जो यूजर्स के एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैकिंग के संभावित खतरों से स्मार्टफोन को बचाएगा। साथ ही किसी थर्ड पार्टी ऐप से फोन को अपडेट करने की कोशिश न करें, साथ ही किसी अनजान लिंक पर भी क्लिक करने से बचना चाहिए।

नोट – आमतौर पर हर यूजर्स को समय-समय पर अपना मोबाइल फोन अपेडट करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ेSell Your Old Phone : पुराना फोन बेचो , मिलेगा सही मूल्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *