Uttarakhand Bollywood : फिल्म शूटिंग के लिये 3 करोड़ की मिलेंगी सहायता , वेब सीरीज के लिए भी छूट ।

Uttarakhand Bollywood

Uttarakhand Bollywood : उत्तराखंड में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए राज्य के मुख्य मंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को मुंबई में राज्य की तिजोरी खोल दी। सीएम धामी ने राज्य में आने वाले फिल्म व वेब सीरीज निर्माताओं को ऐसा प्रस्ताव दिया है जिसे शायद ही वह नकार सकें। किसी भी हिंदी फिल्म की शूटिंग पर उत्तराखंड सरकार अब तीन करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने जा रही है। इतना ही नहीं, राज्य में वेब सीरीज की शूटिंग करने पर भी इतनी ही रकम देने का एलान उन्होंने मुंबई में कर दिया है।

Uttarakhand Bollywood के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस दौरान निर्माताओं और निर्देशकों से सुझाव भी मांगे कि किस तरह से उत्तराखंड फिल्म उद्योग को और बढ़ावा मिल सकता है। धामी ने इस बात की भी घोषणा की कि अगर कोई उत्तराखंड में शूटिंग के लिए स्टूडियो खोलना चाहता है तो उसे 50 लाख, थियेटर खोलने के लिए 25 लाख रुपये और पोस्ट प्रोडक्शन स्टुडियो के लिए 25 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। शूटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम व्यवस्था शुरू किए जाने के अलावा उन्होंने ये भी बताया कि शूटिंग के लिए आने वाली प्रोडक्शन टीम को होटल में ठहरने के लिए 50 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जाएगा और शूटिंग के दौरान सुरक्षा का पूरा इंतजाम रखा जाएगा। 

धामी ने फिल्म इंडस्ट्री के निर्माता-निर्देशकों और कलाकारों से मुलाकात करके उत्तराखण्ड में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयासों पर चर्चा की और मुंबई के लोगों को उत्तराखंड में शूटिंग के लिए आमंत्रित किया।  इसके बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम धामी ने फिल्मों को मिलने वाली सब्सिडी को लेकर भी बात की। उत्तराखंड में शूटिंग के लिए अब तक हिंदी फिल्मों की शूटिंग पर 1.50 करोड़ रुपये, क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों के लिए 25 लाख रुपये और दूसरे प्रदेशों की क्षेत्रीय भाषा फिल्मों की शूटिंग पर 15 लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए अब फिल्मों के अलावा वेब सीरीज की शूटिंग पर भी अनुदान देने का फैसला किया है। और, फिल्मों को मिलने वाली राशि को भी दोगुना कर दिया है। अब राज्य में हिंदी फिल्मों की शूटिंग करने पर तीन करोड़ रुपये, क्षेत्रीय फिल्मों की शूटिंग पर दो करोड़ रुपये और वेब सीरीज की शूटिंग पर तीन करोड़ रूपये की सब्सिडी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *