Israel Hamas War : इजरायल-हमास का युद्ध विराम टूटा ? IDF का दावा-हमास ने रॉकेट दागे

Israel Hamas War

Israel Hamas War : क्या इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम टूट जाएगा। दरअसल आईडीएफ ने दावा किया है कि हमास की तरफ से उकसाने वाली कार्रवाई की गई है । अब अहम सवाल है कि यह शांति कब तक बनी रहेगी।

इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम समझोंता टूटता नजर आ रहा है । इजरायली डिफेंस फोर्स IDF ने दावा किया है कि गाजा की तरफ से दक्षिणी हिस्से पर रॉकेट से हमला किया गया है। हमास की इस कार्रवाई के खिलाफ आईडीएफ IDF की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की गई है। गाजा समझौते के तहत बंधकों और फिलिस्तीनी नागरिकों को एक एक कर छोड़ा जा रहा था । टाइम्स ऑफ इजरायल ने कहा कि हमास को हर रोज कम से कम 10 बंधकों को छोड़ना है, इसके बदले में इजरायल 30 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा। द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, दोहरी रूसी नागरिकता वाली दो इजरायली महिलाओं को पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए इशारे पर रिहा किया गया था , जो कि इजरायल के साथ समझौते से अलग थी।

इजरायल के दक्षिण हिस्से पर रॉकेट से हमला

गाजा की तरफ से इजरायल के दक्षिणी हिस्से में रॉकेट से हमला हुआ है । इजरायल रक्षा बलों ने पुष्टि की है कि सेडरोट और आसपास के इलाकों में सायरन बजने के बाद गाजा के पास इजरायली समुदायों की ओर एक रॉकेट दागा गया था। IDF सेना का कहना है कि रॉकेट को वायु सैनिकों ने मार गिराया । हमले में किसी के घायल होने या नुकसान के कोई समाचार नहीं है, इससे लगभग एक सप्ताह की शांति भंग हो गई है ।

युद्ध विराम पर बनी सहमति !

इजरायल और हमास क्या युद्धविराम को जारी रखेंगे। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इजिप्ट के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि दोनों देशों के बीच आठवें दिन के लिए भी युद्ध विराम पर सहमति बन गई है ।  हालांकि किसी तरह की अधिकारिक घोषणा का ऐलान नहीं हुआ है । इजिप्ट, कतर और अमेरिका की तरफ से कोशिश की जा रही है कि इस मामले का निपटारा शांति से हो जाए ।

इजरायल के दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन इजरायल के दौरे पर हैं । उन्होंने कहा कि गाजा से ज्यादा से ज्यादा बंधकों को निकालना प्राथमिकता है। इसके साथ ही गाजा में शांति बनी रहे इसके लिए भी कोशिश जारी है। इस दिशा में हम इजरायल, कतर और इजिप्ट के साथ मिलकर हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं ।  इजरायल सरकार मानवीय सहायता की अनिवार्यता और इसे बनाए रखने की आवश्यकता से सहमत है। प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने यह भी स्पष्ट किया कि जब हमास बंधकों को रिहा करना बंद कर देगा तो इज़राइल हमास के खिलाफ अपने सैन्य अभियान फिर से शुरू करने का इरादा रखता है। हमने शुरू से कहा है कि इजरायल को यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का अधिकार है कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किया गया नरसंहार कभी दोहराया नहीं जा सके । हमास गाजा पर नियंत्रण नहीं रख सकता है । वह उस नरसंहार को दोहराने की क्षमता बरकरार नहीं रख सकता है ।

रिहाई के बीच बढ़ा तनाव

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री उरीएल बुसो ने रेड क्रॉस संगठन की कमी को लेकर उसकी आलोचना की । द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों तक पहुंच सुनिश्चित करने और उनकी भलाई के बारे में विवरण हासिल करने के प्रयास किया था। उन्होंने हमास को बच्चियों और बुजुर्गों की हत्या और अपहरण करने वाला आतंकवादी संगठन बताया । द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार से शुरुआती चार दिवसीय संघर्ष विराम समझौते के तहत 50 से अधिक इजरायली बंधकों को रिहा किया गया है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार संघर्ष विराम समझौते के अनुसार इजरायल ने गाजा में अपने सैन्य अभियानों को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमति व्यक्त की और इस बात पर जोर दिया कि वह गाजा से मुक्त किए गए 50 बंधकों में से प्रत्येक के लिए तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों को रिहा करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *