Tesla Cybertruck ‘बुलेटप्रूफ’ ईवी लॉन्च , 550 किमी है रेंज , जानें क्या है कीमत ?

Tesla Cybertruck

टेक्सास में ईवी निर्माता की गीगाफैक्ट्री में शुक्रवार सुबह एक भव्य साइबरट्रक डिलीवरी कार्यक्रम आयोजित , टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आधिकारिक तौर पर इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक वितरित किये।

Tesla Cybertruck – अपनी ग्लोबल डेब्यू के चार साल बाद आखिरकार अमेरिका के सड़कों टेस्ला पर नजर आ गई है। शुक्रवार को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आधिकारिक तौर पर इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की कीमत की घोषणा की। साथ ही इसके फीचर्स भी बताएं। टेक्सास में ईवी निर्माता की गीगाफैक्ट्री में शुक्रवार सुबह एक भव्य साइबरट्रक डिलीवरी कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां मस्क ने व्यक्तिगत रूप से अपने ग्राहकों को वितरित किए गए मॉडलों में से एक को चलाया।

Image Source Tesla Cybertruck – Tesla

Tesla Cybertruck फीचर्स

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार देर रात डिलीवरी इवेंट में साइबरट्रक की रेंज, फीचर्स और अन्य पहलुओं का भी पूरा खुलासा किया है। लेटेस्ट टेस्ला मॉडल क्या पेश करेगा, यहां जानते हैं पूरी डिटेल्स।

गोलियों की बौछार भेदने में नाकाम

रेंज और पावर के आंकड़ों के अलावा, टेस्ला ने यह भी दिखाया कि साइबरट्रक क्या-क्या करने में सक्षम है। वे दिन गए जब टेस्ला का साइबरट्रक की रॉक-प्रूफ विंडो का शोकेस 2019 की शुरुआत के दौरान खराब हो गया था। टेस्ला ने एक वीडियो शेयर कर बताया कि इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक बुलेटप्रूफ है। इसमें दिखाया गया है कि साइबरट्रक पर गोलियों की बौछार की गई जो उसके स्टेनलेस स्टील बॉडी को भेदने में नकाम रही।

Tesla Cybertruck की परफॉर्मेंस और रेंज

टेस्ला साइबरट्रक चुने गए वैरिएंट के आधार पर तीन अलग-अलग रेंज के साथ आएगा। एंट्री-लेवल रियर-व्हील ड्राइव साइबरट्रक, जो 2025 से उपलब्ध होगा, एक बार चार्ज करने पर 250 मील (लगभग 402 किलोमीटर) की रेंज का वादा करता है। यह 7 सेकंड से भी कम समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इलेक्ट्रिक पिकअप का मिड-स्पेक ऑल-व्हील ड्राइव वर्जन 340 मील (लगभग 547 किलोमीटर) की रेंज का वादा करता है और चार सेकंड से कुछ ज्यादा समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है और यह 600 हॉर्स पावर तक जेनरेट कर सकता है। टॉप-ऑफ-द-रेंज साइबरबीस्ट एक पावरहाउस है जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 320 मील (लगभग 514 किलोमीटर) है। यह तीन सेकंड से भी कम समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 845 एचपी तक का पावर पैदा कर सकता है।

टेस्ला साइबरट्रक के वैरिएंट्स

टेस्ला साइबरट्रक को तीन व्यापक वैरिएंट में पेश करेगी। एंट्री-लेवल मॉडल रियर-व्हील ड्राइव वर्जन है। जबकि मिड-स्पेक ट्रिम में ऑल-व्हील ड्राइव क्षमता है। साइबरबीस्ट, जिसकी कीमत 100,000 डॉलर है, लाइनअप में टॉप मॉडल है। अभी, टेस्ला साइबरट्रक के सिर्फ ऑल-व्हील ड्राइव और साइबरबीस्ट वर्जन डिलीवर करेगी। ईवी निर्माता ने कहा कि रियर-व्हील ड्राइव साइबरट्रक अगले साल से डिलीवरी के लिए उपलब्ध होगा।

सड़कों पर चलता-फिरता बॉस ?

टेस्ला ने एक वीडियो के साथ वास्तविक टोइंग क्षमता का भी प्रदर्शन किया जिसमें ईवी को पोर्श 911 को पछाड़ते हुए और 911 को खींचते हुए दिखाया गया है। टेस्ला का दावा है कि साइबरट्रक 11 सेकंड से कम समय में एक चौथाई मील की दूरी तय कर सकता है। यह अपनी दोहरी मोटर का इस्तेमाल करके 4.5 टन तक का भार खींच सकता है। ट्रिपल-मोटर सेटअप 6.30 टन तक वजन उठा सकता है। अपने सबसे निचले स्तर पर, साइबरट्रक की खींचने की क्षमता उसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी फोर्ड एफ-150 लाइटनिंग से मेल खाती है।

दोगुनी से ज्यादा हुई बुकिंग राशि

टेस्ला ने यह भी एलान किया कि जो ग्राहक साइबरट्रक बुक करना चाहते हैं उन्हें अब ईवी निर्माता की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 250 डॉलर (लगभग 21,000 रुपये) का भुगतान करना होगा। यहां तक कि ईवी के ग्लोबल डेब्यू के बाद से बुकिंग राशि भी 100 डॉलर से दोगुनी से ज्यादा हो गई है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के मुताबिक, ईवी निर्माता को अब तक साइबरट्रक के 10 लाख से ज्यादा प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं। अमेरिका में इसका मुकाबला Ford F150 Lightning, Hummer EV और Rivian R1T से होगा।

टेस्ला साइबरट्रक की क्या है कीमत ?

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2019 में साइबरट्रक के वैश्विक डेब्यू के दौरान जो कहा था, उसके उलट, इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत कम से कम 50 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले चार वर्षों में साइबरट्रक बुक करने वाले लगभग 20 लाख ग्राहकों को कम से कम 61,000 डॉलर (लगभग 50.82 लाख रुपये) चुकाने होंगे। इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की कीमत 100,000 डॉलर (करीब 83.30 लाख रुपये) तक जाती है। चार साल पहले मस्क ने साइबरट्रक की कीमत करीब 40,000 डॉलर होने का अनुमान लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *