Vastu Tips : घर में ये चीजें बनती हैं दुर्भाग्य का कारण, आज ही हटा दे

Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में कबाड़ भरा हों तो नकारात्मक ऊर्जा आती है और एक के बाद एक परेशानियां बनी रहती हैं। इससे शारीरिक , मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है । जानें कौनसी ऐसी चीजे है जो हमारे दुर्भाग्य का कारण बनती है –

वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Home : हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पर्याप्त धन हो। पूरा जीवन सुख शांति से बीते और कभी भी धन-धान्य की कमी न हो। इसके लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोग चाहे जितनी भी कोशिश कर लें, उन्हें सफलता हासिल नहीं होती है। ऐसे लोगों के जीवन में कोई न कोई मुसीबत लगी रहती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के कारण व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में वर्णन किया गया है, जो यदि घर में मौजूद हों तो नकारात्मक ऊर्जा आती है और एक के बाद एक परेशानियां बनी रहती हैं। आइए जानते हैं किन चीजों को घर में नहीं रखना चाहिए वरना ये पैसों से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर सकती हैं…

नकारात्मकता फैलाती हैं घर में रखी ये चीजें 

बंद घड़ी एवं टूटा आईना
वास्तुशास्त्र के अनुसार बंद या खराब घड़ी भी तरक्की की राह में बाधा बन सकती है। ऐसे में यदि आपके घर में पुरानी या बंद घड़ी रखी है तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें। घर में रुकी हुई घड़ी रखने ने आपका अच्छा समय रुक सकता है। इसके अलावा घर में आईना भी टूटा हुआ नहीं होना चाहिए । इससे भी बनते काम बिगड़ने लगते है । एवं परिवार में दरार पड़ने लगती है अतः इसे भी आप हटा दीजिए ।

स्टोर में रखे अनुपयोगी सामान
जिन चीजों की जरूरत नहीं होती है, लोग उसे फेंकने के बजाय स्टोर रूम में रख देते हैं। जबकि अनुपयोगी चीजों को स्टोर में रखना सही नहीं होता है। इन चीजों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिसकी वजह से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। एवं नकारात्मक ऊर्जा से आर्थिक एवं शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

पुरानी डायरी एवं कलेंडर
पुरानी डायरी जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, उन्हें भी घर में न रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार पुरानी डायरी भी नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं, जिसका असर परिवार के लोगों और उनकी तरक्की पर पड़ता है। ऐसे में पुरानी या बेकार डायरी को भी तुरंत बाहर निकाल दें।घर में यदि पुराना कलेंडर है तो यह भी विकास में बाँधा पैदा करता है । इसे भी हटा दे ।

पुराने अखबार  एवं रद्दी
घर में पुराने अखबार भी जमा कर नहीं रखने चाहिए। ये भी नकारात्मकता का कारण बनते हैं, जिसकी वजह से परिवार में अशांति का वातावरण बन जाता है। ऐसे में यदि आपके भी घर में काफी समय से पुराने अखबार पड़े हुए हैं तो आज ही बाहर निकाल दें या कबाड़ वाले को दे दें। अखबार के अलावा दूसरी अनुपयोगी रद्दी को भी घर से हटा दे ।

खराब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और मोबाइल फोन 
घर में खराब मोबाइल फोन, चार्जर, केबल, बल्ब आदि चीजें भी नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

खराब ताले  
घर में कभी भी पुराने, खराब या जंग लगे ताले भी नहीं रखने चाहिए। इन खराब तालों की वजह से परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा आती है। ऐसे में इन तालों को तुरंत सही करवा लें या फिर हटा दें।

आपके अमूल्य सुझाव , क्रिया – प्रतिक्रिया स्वागतेय है ।

इसे भी पढ़ेवास्तु शास्त्र (Vastu Shastra): अद्भुत विज्ञान और रहस्य

5 thoughts on “Vastu Tips : घर में ये चीजें बनती हैं दुर्भाग्य का कारण, आज ही हटा दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *