Vastu tips : घर के सामने अवरोध नहीं होना चाहिए वरना जीवन में आती है आर्थिक एवं शारीरिक परेशानी

Vastu tips

Vastu Tips: घर में मुख्‍य द्वार अगर साफ सुथरा हो तो सकारात्‍मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। मुख्‍य द्वार को लेकर वास्‍तु में कुछ नियम बताए गए हैं। घर के सामने के मकान, सामान और खंभे आदि का प्रभाव भी उस घर में रहने वालों पर पड़ता है। घर के सामने क्या हो और क्या न हो यह जानना भी बहुत जरुरी है नहीं तो जीवन में आर्थिक एवं शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है । तो आइए जानते हैं-

Vastu shastra tips for Main Gate : वास्तुशास्त्र के अनुसार मुख्य द्वार से सिर्फ आने जाने का ही कार्य नहीं होता है बल्कि हमारे भाग्य, सुख समृद्धि का आगमन भी इसी द्वार से होता है। यदि उसमें कोई दोष होगा तो यह हमारी आर्थिक सफलता, उन्नति, जीवन में मिलने वाली सुख-सुविधा में कमी कर देगा। उसमें रुकावट, अड़चन पैदा कर देगा।

किसी भी घर के लिए घर का मुख्य द्वार विशेष महत्व रखता है। घर के मुख्य द्वार को देखकर घर के लोगों के रहन-सहन, उनके व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है। यदि घर का मुख्य द्वार साफ़ सुथरा सुव्यवस्थित एवं सुसज्जित होता है तो इसका प्रभाव घर में आने वाले लोगों पर अच्छा पड़ता है। इससे एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के अवरोध न हो

Image Source – Freepik

वास्तु शास्त्र में जितना महत्व घर के खिड़की दरवाजे वेंटिलेशन, कमरों की बनावट, वहां पर रखी वस्तुएं, खास तौर पर किचन, शौचालय, पूजा स्थल, दंपत्ति का बेडरूम अन्य वस्तुओं को रखने की दिशा, सजावटी सामान को रखने की व्यवस्था आदि का है, उतना ही घर के प्रवेश द्वार और उसके सामने अवरोध का भी है। घर के सामने के मकान, सामान और खंभे आदि का प्रभाव भी उस घर में रहने वालों पर पड़ता है।

1.घर के सामने कोई अवरोध नहीं होना चाहिए। पेड़, पिलर, बिल्डिंग, पानी की टंकी, गड्ढा, जर्जर पड़ी इमारत न हो।

2. वास्तुशास्त्र के अनुसार प्रवेश द्वार पर कोई छिद्र या दरार न हो। यदि ऐसा है तो इसे ठीक करवा लें।

3.  आप जहां भी रहते हों वहां उस घर के सामने कार, कबाड़ इत्यादि रखने का गैराज या कमरा नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से उस घर में रहने वालों के सुख में कमी आती है और धन का व्यय भी बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में आपका आर्थिक संतुलन बिगड़ना स्वाभाविक है जिसके कारण आपको आर्थिक , चिंता तथा मानसिक तनाव आदि झेलना पड़ सकता है।  

4. मुख्य द्वार के सामने या आस-पास गंदगी या कबाड़ नहीं रखना चाहिए, बल्कि यह हमेशा साफ सुथरा रहना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करेगी।

5. इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि घर के सामने कोई बड़ा पत्थर या स्टोन पिलर आदि न हो, यदि ऐसा हो तो वास्तु दोष माना जाता है और फिर उसका उपाय भी कराना चाहिए नहीं तो घर के मुखिया में झगड़ालू प्रवृत्ति बढ़ती जाएगी।

6.  आपके घर के सामने धोबी की दुकान या फ्यूल शेड यानी केरोसिन, पेट्रोल पंप आदि भी नहीं होना चाहिए नहीं तो यह सब मकान मालिक के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. उसे हमेशा कोई न कोई परेशानी बनी रहती है।

7.  इसी प्रकार घर के सामने पत्थर से बना मकान भले ही किंतु यदि वह क्षतिग्रस्त है तो उस घर में रहने वालों की तरक्की प्रभावित होती है। घर के सामने कोई स्लैब या छोटी पहाड़ी भी नहीं होनी चाहिए नहीं तो जीवन में सरलता नहीं रहती।  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी वास्तुशास्त्र के सिद्धांतों पर आधारित है। )

आपके अमूल्य सुझाव , क्रिया – प्रतिक्रिया स्वागतेय है ।

इसे भी पढ़े – Vastu Tips : घर में ये चीजें बनती हैं दुर्भाग्य का कारण, आज ही हटा दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *