Rashmika Mandana Deepfake Video : अमिताभ बच्चन ने जारी किया अलर्ट !

Rashmika Mandana Deepfake Video

Deepfake वीडियो पर रश्मिका मंदाना का रिएक्ट – ये खतरनाक है, बहुत डरी हुई हूं…

कई दिनों से इस विडिओ पर कोहराम मचा है. वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि ये असली वीडियो नहीं है. अमिताभ बच्चन ने भी इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर अलर्ट जारी किया था । उन्होंने इस तरह की एडिटिंग के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा कि इस विडिओ पर सख्त एक्शन लिया जाना चाहिए ।

रश्मिका मंदाना का एक Deepfake वीडियो खूब वायरल हो रहा है. हर ओर इसकी चर्चा भी हो रही है. दरअसल, ये किसी और लड़की का वीडियो है, पर एडिटिंग करके इसमें रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है । कई दिनों से इस पर कोहराम मचा है । वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि ये असली वीडियो नहीं है । अमिताभ बच्चन ने भी इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर अलर्ट जारी किया था । उन्होंने इस तरह की एडिटिंग के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा था कि इस पर सख्त एक्शन लिया जाना चाहिए । अब रश्मिका ने खुद इस Deepfake वीडियो पर रिएक्ट किया है ।  

रश्मिका हुई हर्ट पोस्ट शेयर की
रश्मिका ने पोस्ट में लिखा- मुझे ये शेयर करते हुए बहुत हर्ट हो रहा है कि मेरी जो डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, उसने मुझे आहत किया है. इस तरह की चीजें सच कहूं तो मेरे लिए बहुत डरावनी है , मैं डरी हुई हूं । पर मैं इस पर भी बता देना चाहती हूं कि ये तो मेरे साथ हुआ, ये किसी के भी साथ हो सकता है । और इससे इंसान काफी आहत होता है । मुझे हैरत इस बात पर हो रही है कि लोग किस तरह तकनीक का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं ।

“आज, बतौर महिला और बतौर एक एक्टर भई, मैं शुक्रगुजार हूं अपने परिवार, दोस्तों का और वेल विशर्स की, जिन्होंने मुझे प्रोटेक्ट किया और मेरे सपोर्ट सिस्टम बने. मुझे समझाया और रिलैक्स किया. मगर, ये चीज मेरे साथ कॉलेज के दौरान हुई होती तो मैं शायद और भी ज्यादा आहत हो सकती थी. डिसटर्ब तक हो सकती थी । मुझे शायद उस समय समझ नहीं आता कि मुझे इसका सामना कैसे करना है और इसे हैंडल करके खत्म कैसे करना है । इस चीज को हम सभी को एक कम्यूनिटी के तौर पर एड्रेस करना जरूरी है । मैं नहीं चाहती कि जो ये मेरे साथ हुआ वो किसी और के साथ हो. इससे इंसान की आइडेंटिटी खराब होने का डर रहता है.”।

रश्मिका ने लिखी पोस्ट
रश्मिका ने शेयर की पोस्ट

जारा पटेल, जिनके वीडियो को किया एडिट
रश्मिका मंदाना का यह जो वीडियो वायरल हो रहा है, वो असली में जारा पटेल नाम की लड़की का है । जारा, इंडिया-ब्रिटिश ओरिजन गर्ल हैं । इनके इंस्टाग्राम पर 415 हजार फॉलोअर्स हैं । जारा ने अपना यह वीडियो खुद की टाइमलाइन पर डाला था, जिसे एडिट करके रश्मिका मंदाना का फेस लगा दिया गया. जारा ने यह वीडियो 9 अक्टूबर को अपलोड किया था ।

क्या है Deepfake तकनीक ?
Deepfake टर्म Deep Learning से आया है ।  यह मशीन लर्निंग का एक पार्ट है डीप लर्निंग. नाम में Deep लगा है, जिसका मतलब मल्टीपल लेयर्स होता है । यह आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर बेस्ड होता है ।  इस एल्गोरिद्म में काफी सारा डेटा एंटर करके फेक कॉन्टेंट को असली में बदल दिया जाता है । Deepfake कॉन्टेंट के लिए AI का इस्तेमाल किया जाता है । स्कैमर्स Deepfake का यूज लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए करते हैं । इसी तरह वीडियोज और फोटोज को AI की मदद से एडिट करके लोगों को परेशान करते हैं ।    

2 thoughts on “Rashmika Mandana Deepfake Video : अमिताभ बच्चन ने जारी किया अलर्ट !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *