थड़ा में निकली हितेश मेघवाल की बिंदोली ,राजपूत समाज ने किया स्वागत

बिंदोली

थड़ा , सलुम्बर ( उदयपुर ), राजस्थान – थड़ा गाँव में कल 14 दिसंबर को गाँव के हितेश की बिंदोली निकाली गई । जिसका राजपूत समाज ने स्वागत किया । बिंदोली जब गाँव के प्राचीन रावले के पास पहुंची तब गाँव के ठाकुर डॉ. भंवर सिंह थड़ा एवं राजपूत समाज द्वारा बिंदोली का स्वागत किया गया एवं नेग दिया गया । मेघवाल समाज एवं इनके 108 गाँव के प्रीतिनिधियों ने भी पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए ठाकुर भंवर सिंह जी को नजराना किया एवं फूल मालाओं और साफा पहना कर स्वागत किया गया । साथ ही समाज ने राजपूत समाज पर पुष्प वर्षा की ।

बिंदोली

पूर्व में बिंदोली प्राचीन रावले तक ही आती थी ,लेकिन हितेश के पिता शंकरजी मेघवाल ने पूरे गाँव में बिंदोली निकालने की ईच्छा से गाँव को एकत्रित किया , गाँव ने इसका निर्णय रावले पर छोड़ा । रावला और पूरे गाँव की सम्मति से बिंदोली निकालने का तय हुआ ।

थड़ा का इतिहास

आज से 300 वर्ष पूर्व सलुम्बर के रावत जैतसिंह जी के छोटे भाई रूपसिंह जी के वंशज ठाकुर मेघसिंह जी ने थड़ा गाँव को बसाया , तब दूसरे गाँवों से सभी जातियों को लाकर बसाया । तब से आज तक सभी मिलजुल कर रह रहे है । गाँव का कोई छोटा – मोटा विवाद भी रावले में सुलझा दिया जाता है । गाँव में आजकल हेंडपंप है लेकिन पहले गाँव के एक कुएं से ही सभी जातियों के पानी पीने की व्यवस्था थी ।

थड़ा में आज भी सभी जातियाँ अपनी अपनी परंपरा का निर्वहन करते है एवं सब एक दूसरे का सम्मान करते है । थड़ा में करीब 650 परिवार रहते है लेकिन एक ही पंगत पर भोजन करते है। कोई भी भेद भाव नहीं होता है ।

इसे भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *