Malmas 2023 : मलमास में करें ये धार्मिक उपाय, भगवान श्री विष्णु की होगी कृपा

Malmas 2023

सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही मलमास प्रारम्भ हो जाएगा। मलमास का आरंभ 16 दिसंबर 2023 से हो रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इस माह में शुभ कार्यों को वर्जित माना गया है । भगवान श्री विष्णु की कृपा पाने के लिए ईश्वर की उपासना एवं दान पुण्य करना चाहिए ।

वर्ष में दो बार मलमास (खरमास ) का समय आता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब-जब सूर्यदेव बृहस्पति की राशि धनु और मीन में प्रवेश करते हैं तब-तब मलमास लगता है। मलमास का आरंभ 16 दिसंबर 2023 से हो रहा है। सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही मलमास प्रारम्भ हो जाएगा। इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं मलमास में ईश्वर की कृपा पाने और अपने पुण्यों की वृद्धि करने के लिए क्या उपाय करें –

सूर्य की उपासना

मलमास में रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। इससे आपको कभी रोग दोष नहीं होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने में नित्यप्रति सूर्य भगवान की पूजा करना और आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करना बहुत फलदाई माना जाता है। पाप नाशक और पुण्य वृद्धि कारक भगवान सूर्य को इस मंत्र- ‘सूर्यदेव महाभाग ! त्र्योक्य तिमिरापह। मम पूर्व कृतंपापं क्षम्यतां परमेश्वरः। को पढ़ते हुए अर्घ्य देने से आयु, विद्या बुद्धि और यश की प्राप्ति होती है। उत्तम स्वास्थ्य, शिक्षा, संतान और यश-कीर्ति की प्राप्ति, सामाजिक प्रतिष्ठा, प्रतियोगिता में सफलता, करियर में कामयाबी के लिए लोगों को प्रातः उदय होते लाल सूर्य की आराधना करनी चाहिए।

भगवान श्री विष्णु की पूजा का महत्व

मलमास में भगवान श्रीकृष्ण या श्री राम के मंत्रों के जाप से आपको कभी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। मलमास में व्यक्ति को अपने इष्टदेव की पूजा-सेवा करने एवं दान-पुण्य करने से पुण्यों में वृद्धि होती है और जीवन में आए संकट दूर होने लगते हैं। इस महीने भगवान विष्णु के किसी भी अवतार और शिव परिवार की उपासना करना विशेष फलदाई होता है।

सत्यनारायण की कथा

मलमास में सत्यनारायण की कथा करना बेहद शुभ माना जाता है। पूरे परिवार को साथ बैठकर कथा सुननी चाहिए। इससे अक्षय फल की प्राप्ति हो सकती है। एवं पुण्य मिलता है ।

तुलसी, और पीपल और केले की पूजा

मलमास के पूरे माह में तुलसी जी को नियमित जल देने और संध्या के समय दीपक प्रज्वलित करने से से माँ लक्ष्मी की कृपा मिलती है। इसी प्रकार पीपल और केले के पेड़ की पूजा करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती है।पीपल में भगवान श्री विष्णु का वास होता है ।

दान-पुण्य

गरीब लोगों और जरुरतमंदों की मदद करने से आप पर ईश्वर का आशीर्वाद बना रहता है। तिल, गुड़, गर्म कपड़े, कंबल आदि इस महीने में दान करना शुभ माना गया है। 

वर्जित कार्य भूलकर भी न करें

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में मुंडन, गृहप्रवेश, सगाई एवं शादी-विवाह आदि जैसे मांगलिक कार्य करना अशुभ माना गया है।
– मलमास महीने में मकान, जमीन, प्लॉट या रियल स्टेट से जुड़ी चीजों का क्रय करना अच्छा नहीं माना गया है।
– अगर आप बेटी की विदाई कर रहे हैं, तो मलमास के बाद ही करें। मलमास में बेटियों की विदाई नहीं करनी चाहिए।
– इस माह में नया वाहन नहीं खरीदना चाहिए। इस दौरान वाहन खरीदने से दुर्घटना आदि के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *