अमंगल का नाश और कर्ज से मुक्ति के लिए करे मंगलवार ये के उपाय

मंगलवार ये के उपाय

मंगलवार के उपाय : मंगलवार के दिन जो व्यक्ति पवनसुत हनुमानजी का विधि – विधान से व्रत एवं पूजन करता है उस पर उनकी असीम कृपा बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको मंगलवार के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप जीवन में अमंगल के नाश , कर्ज मुक्ति एवं जीवन की सारी बाधाओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैंइसके उपाय –

मंगलवार का व्रत

Mangalwar ka Vrat & Upay : सनातन धर्म में सप्ताह का हर दिन अलग-अलग देवी देवताओं को समर्पित है। इसलिए हफ्ते के हर दिन अलग-अलग भगवान की पूजा करने से उनका फल मिलता है। ऐसे ही मंगलवार का दिन बजरंग बली को समर्पित होता है। इसलिए इस दिन जो व्यक्ति विधि-विधान से हनुमानजी का पूजन करता है उस पर उनकी असीम कृपा बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको मंगलवार के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको आजमाकर आप कर्ज से लेकर जीवन की सारी बाधाओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं-

मंगलवार का व्रत 

मंगलवार के दिन व्रत रखने और विधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों की सभ मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। व्रत के दौरान कुछ खास नियमों का पालन करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते , अगर आप मंगलवार का व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो मंगलवार के दिन किसी भी माह के शुक्ल पक्ष के पहले मंगलवार से इन व्रतों को शुरू किया जा सकता है। वहीं, अगर किसी खास मनोकामना के साथ व्रत रख रहे हैं, तो 21 या फिर 42 मंगलवार के व्रत रखें। इसके बाद व्रत का उद्यापन करे । मंगलवार के दिन उद्यापन करें और ब्राह्मणों या पंडित जी को भोजन कराएं।

मंगलवार व्रत के नियम

शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत के समय पवित्रता का खास ख्याल रखें। कहते हैं कि अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रख रहे हैं, तो इस दिन मन को शांत रखें। ज्यादा से ज्यादा भगवान के नाम का स्मरण करें। बता दें कि मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता। व्रत के दौरान फलाहार किया जाता है। मंगलवार के दिन काले या सफेद वस्त्र पहनकर हनुमान जी की पूजा नहीं की जाती। व्रत के दौरान लाल रंग  के वस्त्र पहनना अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने वाले को दिन में एक बार ही भोजन करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा के बाद ही अन्न ग्रहण करें।

मंगलवार के उपाय  

पहला उपाय

अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी के दाहिने कंधे पर सिंदूर का तिलक लगाते हैं तो इससे आपके कामों में आ रही बाधा दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर चढ़ाते हैं तो इससे जीवन के सारे दुख-कष्ट दूर होते हैं।

दूसरा उपाय

अगर आप किसी के कर्जदार हैं और कर्ज चुका नहीं पा रहे हैं तो मंगलवार के दिन अपना कर्ज चुकाएं। इससे जीवन में आपको कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आती है। वहीं अगर आप 7 मंगलवार को हनुमान जी को मंदिर में जाकर गुलाब के फूलों से बनी माला चढ़ाते हैं तो इससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

भूल कर भी ना करें ये काम

अगर आप मंगलवार के दिन मांस-मदिरा का पान करते हैं या किसी से बहस या लड़ाई करते हैं तो इसके आपको अशुभ फल मिलते हैं। वहीं अगर आप मंगलवार के दिन बाल या नाखून काटते या गृह कलेश करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे रुष्ट हो जाते हैं जिससे आपको अशुभ फल भुगतने पड़ते हैं।

(Disclaimer : Jagaran Time के इस लेख में दी गई जानकारी सनातन परंपरा एवं शास्त्रों पर आधारित है।)

आपके अमूल्य सुझाव ,क्रिया – प्रतिक्रिया स्वागतेय है ।

इसे भी पढ़े

One thought on “अमंगल का नाश और कर्ज से मुक्ति के लिए करे मंगलवार ये के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *