Vastu shastra : घर में इन गलतियों से वास्तुदोष होता है , जानें महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

Vastu shastra

Vastu Tips : वास्तु टिप्स की मदद से घर से नेगेटिव एनर्जी को आसानी से पॉजिटिव एनर्जी में बदल सकते है । लेकिन कई बार हमारे द्वारा की गई कई छोटी-बड़ी गलतियां वास्तु दोष की वजह बन जाती हैं। आइये जानते हैं वास्तु दोष के लिए आपको कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए।

Vastu Tips : आमतौर पर लोगों को वास्तु शास्त्र के महत्व के बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु टिप्स की मदद से घर से नेगेटिव एनर्जी को पॉजिटिव एनर्जी में बदल सकते है। लेकिन कई बार आपके द्वारा की गई कई छोटी-बड़ी गलतियां वास्तु दोष की वजह बन जाते हैं। आइये आज हम आपको बताएंगे वास्तु दोष के लिए आपको कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए।

बिस्तर पर बैठकर भोजन न करें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बिस्तर खाट पर बैठकर खाना खाना बहुत अशुभ होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं। इसके साथ ही इससे नींद से जुड़ी हुई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप खाना हमेशा डायनिंग टेबल या फिर जमीन पर बैठकर ही खाएं।

रात को रसोई साफ न करना

कई लोग रात के समय में खाना खाकर किचन को ऐसे ही गंदा या बिखरा हुआ छोड़ देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा आपसे रुष्ट हो जाती है। ऐसे में बेहतर यह होगा कि आप रात को सोने से पहले अपनी रसोई और बर्तनों को साफ-सुथरा करके ही सोएं। इससे मां लक्ष्मी भी आपसे प्रसन्न रहती हैं और आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है।

सायंकाल सोने की आदत

वास्तु शास्त्र के मुताबिक शाम के समय सोना बहुत अशुभ होता है। जो व्यक्ति ऐसा करता है उससे मां लक्ष्मी हमेशा रुष्ट रहती हैं जिससे सदैव आर्थिक तंगी से जूझना पड़ता है। इसके साथ ही इससे घर में पैसों की कमी और कंगाली बनी रहती है जिससे आपको लोगों से उधार लेने की नौबत आ जाती है जिससे आप हमेशा कर्ज में डूबे रहते हैं। इससे आपके जीवन का सुख चैन खो जाता है।

नल से पानी टपकना

वास्तुशास्त्र के अनसुार घर में नल से पानी लीक होना या टपना आर्थिक परेशानी के लिए सबसे बड़ा वास्तुदोष माना जाता है। वास्तुशास्त्र में पानी के टपकने को धन की बर्बादी के समान माना गया है, इसलिए घर में जहां कही भी नल या बेसिन से पानी टपकता हो, उसे तुरंत ठीक करवाएं।

झाड़ू

वास्तुशास्त्र के अनुसार झाडू माता लक्ष्मी का रूप है। इसलिए साफ-सफाई के बाद झाडू को हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां किसी की नज़र न पड़े। कभी भी दो झाडूओं को उलझा कर एक साथ नहीं रखना चाहिए, न ही झाडू को कभी पटक कर नहीं फेंकना चाहिए।

तस्वीर या मूर्ती

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में लक्ष्मी जी की दो मूर्तियां या तस्वीरों को कभी भी एक-दूसरे के सामने नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से घर में धन आने में बाधा आती है।

फटे-पुराने कपड़े

वास्तुशास्त्र में मान्यता है कि कभी फटे-पुराने कपड़े नहीं पहनने चाहिए, ये दरिद्रता की निशानी माना जाता है. घर में पुराने कपड़े नहीं रखना चाहिए, इन्हें जरूतमंद को दान कर देना चाहिए. पुराने कपड़ों का ढेर नेगिटिविटी फैलाता है।

टूटे या चटके हुए बर्तन

टूटे या चटके हुए बर्तन में खाना-खाना धन के नाश का कारण बनता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार टूटे हुए या चटके बर्तन घर में नहीं रखना चाहिए।

बंद या बेकार ताले

ऐसी मान्यता है कि घर में कभी भी बंद या पुराने ताले नहीं रखने चाहिए, बंद या बेकार ताले किस्मत पर भी ताला लगा देते हैं।

आपके अमूल्य सुझाव , क्रिया – प्रतिक्रिया स्वागतेय है ।

(Disclaimer : Jagaran Time में दी गई यह जानकारी सनातन परंपरा, वास्तुशास्त्र एवं ज्योतिषशास्त्र पर आधारित है।)

इसे भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *