नागा साधु : “रहस्यमय दुनिया”, जानें उनके अलौकिक जीवन को

नागा साधु

Naga Sadhu : नागा साधु कुंभ मेले, माघ मेले जैसे खास मौकों पर ही नजर आते हैं। नागा साधु बनने से लेकर इन साधुओं का जीवन उनके रहने का तरीका काफी रहस्‍यमयी भी है। यह भी कहा जाता है कि उनके पास ऐसी रहस्यमय विद्या या ताकत होती है कि जिससे वो अपने साथियों द्वारा भेजे गए संदेशों को ग्रहण कर लेते हैं।

Naga Sadhu : नागा साधु कुंभ मेले, माघ मेले जैसे खास मौकों पर ही नजर आते हैं। नागा साधु बनने से लेकर इन साधुओं का जीवन उनके रहने का तरीका काफी रहस्‍यमयी भी है। यही वजह है कि साधु-संतों की इस बिरादरी के बारे जानने की उत्‍सुकता ज्‍यादातर लोगों में रहती है। कुंभ मेले के शाही स्नान में आपने युद्ध कला का प्रदर्शन करते हुए स्नान को जाते नागा साधुओं की टोली को जरूर देखा होगा । Jagaran Time के इस लेख में आपको नागा साधु की रहस्यमय दुनिया और उनके अलौकिक जीवन के बारे में जानकारी देंगे ।

कहां रहते हैं नागा साधु

कुंभ जैसे खास मौकों पर नजर आने वाले नागा साधु कुंभ के बाद अचानक कहां गायब हो जाते हैं, ये भी सोचने वाली बात है। क्‍योंकि पवित्र नदियों या तीर्थों के अलावा शायद ही किसी अन्‍य जगह पर नागा साधु नजर आते हैं। अधिकतर समय ये साधु हिमालय या उत्तराखंड या अन्य दुर्गम पर्वतों के गुफाओ में कठोर तपस्या करते है ।  

रहस्‍यमयी है दुनिया

Image – Kumbh Mela

नागा साधु कहां रहते हैं, क्‍या खाते हैं या कैसे अपना जीवनयापन करते हैं, इसके बारे में आम लोगों को शायद ही कुछ पता हो। दरअसल, इन नागा साधुओं की दुनिया काफी छिपी हुई और रहस्‍यमयी है।

तपस्‍या

Image – Kumbh Mela

पूरे शरीर पर भस्म लपेटे बड़ी-बड़ी जटाएं रखे ईश्‍वर भक्ति में ही मस्‍त रहने वाले नागा बाबा आमतौर पर पहाड़ों, जंगलों, गुफाओं या प्राचीन मंदिरों में रहते हैं। इनके रहने का ठिकाना ऐसी जगहों पर होता है जहां कम से कम लोग जाते हैं। निर्वस्‍त्र रहने वाले ये नागा बाबा ज्‍यादातर समय कठोर तपस्‍या में लीन रहते हैं।  

रात में करते हैं यात्रा

Image – Kumbh Mela

भिक्षा मांगकर या जंगलों-पहाड़ों में मिलने वाले कंदमूल आदि खाकर ही वे अपना पेट भरते हैं। वे लंबे समय तक भूखे-प्‍यासे रह सकते हैं। वे दुनिया के सामने आना पसंद ही नहीं करते हैं। इसलिए अपनी पैदल यात्राएं जंगलों के रास्‍तों से करते हैं और अमूमन दिन की बजाय रात में यात्रा करते हैं।

जमीन पर सोते हैं

Image – Kumbh Mela

नागा साधु किसी भी तरह की आरामदायक चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। वे जमीन पर सोते हैं और कठोर नियमों का पालन करते हैं। अपना ज्‍यादातर समय प्रभु की साधना करने में बिताते हैं। ये भी कहा जाता है कि उनके पास ऐसी रहस्यमय विद्या या ताकत होती है कि जिससे वो अपने साथियों द्वारा भेजे गए संदेशों को ग्रहण कर लेते हैं।

आपके अमूल्य सुझाव , क्रिया – प्रतिक्रिया स्वागतेय है ।

( Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सनातन परंपराओं पर आधारित है । ) 

इसे भी पढ़े

camera iconcamera icon

camera icon

camera icon

camera icon

camera icon

camera icon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *